​विनोद खन्ना- हैंडसम हीरो और मगन संन्यासी 

​रचनाकार- विभा सिन्हा 

विनोद खन्ना उन चंद फ़िल्मी लोगों में से एक थे जिन्होंने अपनी जिंदगी को पूरी तरह जिया। जिंदगी में ढेरों दौलत, शोहरत कमाने के बाद संन्यासी बन गए… पॉलिटिक्स में आये तो अन्य अभिनेताओं से हटकर वहां भी अपनी एक अलग जगह बनाई।

सुनील दत्त ने विनोद खन्ना को ‘मन का मीत’ में पहला रोल दिलाया था।

शुरुआत में चार्मिंग, गुड लुकिंग विलेन बनने वाले विनोद खन्ना की अदाकारी की पहचान पूरब और पश्चिम जैसी फिल्मों से होने लगी थी।

हिंदुस्तानी जनता में विनोद खन्ना के लिए असली दीवानगी गुलज़ार साहब की ‘मेरे अपने’ के बाद शुरू हुई जिसमें उन्होंने एक ऐसे नौजवान का किरदार निभाया जो पढ़ा लिखा, दबंग है, हरकतें किसी गुंडे से कम नही लेकिन अपने पुराने प्यार को देखकर रोका हुआ रिक्शा बिना कुछ बोले छोड़ देता है।

रेशमा और शेरा, मेरा गाँव मेरा देश जैसी फिल्मों में उनकी अदाकारी ने चार चांद लगा दिए थे।

विनोद खन्ना वो एक्टर थे जो न सिर्फ अमर अकबर एंथोनी और खून पसीना जैसी फिल्मों में अदाकारी के लेवल पर अमिताभ बच्चन जैसे मेगास्टार को कड़ी टक्कर दे रहे थे बल्कि रियल लाइफ में भी उनकी ख्यति किसी भी बड़े सितारे के लिए जलन का कारण बन रही थी।

अपनी जिंदगी और करियर की उठान पर, जब हिंदुस्तान की नौजवान लड़कियाँ इस मजबूत कद काठी के हीरो पर जान छिड़कती थीं, अपना दिल हथेली पर लिए पीछे पीछे दौड़ती थीं…तब इस हीरो ने ओशो की संगत कर ली और जीवन दर्शन को समझने के लिए ध्यान की तरफ कदम बढ़ा दिए।

संन्यास में मन ज्यादा रमने लगा तो एक दिन फिल्म इंडस्ट्री को ही अलविदा कह दिया।

लेकिन,  फिल्म इंडस्ट्री कभी भी विनोद खन्ना को अलविदा न कह पायी। इस बात का सबूत इंडस्ट्री में उनके लौटने के बाद उनके घर के सामने लगने वाली प्रोड्यूसर्स की लाइन थी।

अपने करियर की दूसरी पारी में भी विनोद खन्ना ने दीवानापन, वांटेड और दबंग जैसी हिट फिल्मों में अपना जलवा बिखेरा था।

कुछ दिनों पहले जब विनोद खन्ना की बीमारी वाली तस्वीरें देखी थी, तो दिल हिल गया था अपने इस हीरो को इस हाल में देखकर।

आज भले ही विनोद खन्ना चले गए हैं लेकिन हिंदुस्तान की जनता और फिल्म इंडस्ट्री कभी भी अपने इस हैंडसम हीरो को नही भूल पायेगी।

सादर श्रदांजलि विनोद खन्ना को।

अन्य कहानियांलघुकथाएं, साहित्य चर्चा  पढने के लिए क्लिक करें।

Comments

comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *